Current affairs - BEST GK SSC

PREPARE FOR ALL GOVT EXAM AND CHECK NEW JOB OPENING

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday 26 January 2018

Current affairs


गणतंत्र दिवस पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर आसियान के 10 सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित
.........................
इस बार गणतंत्र दिवस पर विशिष्ट अतिथि के तौर पर आसियान के 10 सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित  गया है. 25 जनवरी से दिल्ली में इंडो-आसियान स्मारक सम्मेलन (Indo-ASEAN Commorative summit) भी आयोजित होगा. इस समिट के लिए खास प्लान तैयार किया गया है.

●आसियान देशों के आपसी साझेदारी के 25 साल पूरे होने के मौके पर दिल्ली में भारत-आसियान स्मारक सम्मेलन का आयोजन हो रहा है.
●सम्मेलन के लिए आसियान के सदस्य देशों इंडोनेशिया, सिंगापुर, फिलीपींस, मलयेशिया, ब्रुनेई, थाइलैंड, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार और वियतनाम के राष्ट्राध्यक्ष भारत आ रहे हैं. वे 27 जनवरी तक भारत में रहेंगे.

25 जनवरी (गुरुवार) को समिट की शुरुआत के बाद पीएम मोदी कंबोडिया के पीएम हुन सेन से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. पीएम मोदी कंबोडिया के पीएम के अलावा थाईलैंड, सिंगापुर और ब्रुनेई के नेताओं के साथ भी बातचीत करेंगे. जबकि, गणतंत्र दिवस समारोह के बाद मोदी का इंडोनेशिया, लाओस और मलयेशिया के नेताओं के साथ मुलाकात का कार्यक्रम है.

क्या है समिट का एजेंडा?
...…...
भारत-आसियान स्मारक सम्मेलन का एजेंडा 'समुद्री सहयोग और सुरक्षा' रखा गया है. भारत और आसियान इस समिट में अपने क्षेत्र में घूमने की स्वतंत्र छूट और अंतरराष्ट्रीय कानूनों के पालन के मुद्दे पर चर्चा करेंगे. समिट में साउथ चाइना सी में चीन के बढ़ते हस्तक्षेप पर भी चर्चा हो सकती है.

बहुत खास है इस बार का गणतंत्र दिवस समारोह
.........
आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगे. इस बार 68 साल पहले का इतिहास दोहराया जाएगा. दरअसल, 26 जनवरी 1950 को अपने पहले गणतंत्र दिवस पर भारत ने दक्षिण पूर्व एशिया के दिग्गज नेता और इंडोनेशिया के पहले राष्ट्रपति सुकर्णो को बतौर मुख्य अतिथि बुलाया था. आजादी के बाद भारत ने एक बार फिर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो को गणतंत्र दिवस पर आमंत्रित किया है.

गणतंत्र दिवस परेड में ये राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिल
.......
इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो, सिंगापुर के पीएम ली सीन लूंग, फिलीपींस के रॉड्रिगो डूटर्ट, कंबोडिया के पीएम हुन सेन, लाओस के पीएम थोनगलोउन सिसोउलिथ और ब्रुनई के सुलतान हसनल बोल्किया, मलयेशिया के पीएम नजीब रजक, थाईलैंड के पीएम प्रयुत चान ओ चा, वियतनाम के पीएम गुयेन जुआन फक हिस्सा लेंगे.

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot